राजस्थान:
लॉकडाउन में मरीजों को मिलेगी टेली-कंसल्टेंसी सेवा, लॉन्च होगा पोर्टल
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि, राज्य सरकार कोविड-19 (COVID-19) जैसी
महामारी के बीच प्रदेश की जनता को, अन्य बीमारियों से परेशान नहीं होने देगी.
आशुतोष शर्मा/जयपुर: चिकित्सा विभाग प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) या कर्फ्यू (Curfew) के दौरान, आमजन को आनलाइन टेली-कंसल्टेंसी
सेवा (चिकित्सकीय परामर्श सुविधा) उपलब्ध कराने के लिए esanjeevaniopd.in
पोर्टल
लॉन्च करेगा. इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार सुबह 11 बजे स्वास्थ्य भवन से किया जाएगा.
वहीं, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि, राज्य सरकार कोविड-19 (COVID19)
वहीं, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि, राज्य सरकार कोविड-19 (COVID19)
जैसी महामारी के बीच प्रदेश की
जनता को, अन्य बीमारियों से परेशान नहीं होने देगी. इसी के मद्देनजर रखते हुए, इस पोर्टल की लॉन्चिंग की जा रही
है.
उन्होंने
कहा कि, इस सुविधा से मरीज घर बैठे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं निःशुल्क
प्राप्त कर सकते हैं. इससे आने-जाने में लगने वाले समय की भी बचत होगी, जोकि लॉकडाउन में बेहद जरूरी है.
डॉ. शर्मा ने कहा कि, कोई भी व्यक्ति सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक 30 चिकित्सकों के माध्यम से, सामान्य बीमारियों के लिए टेली
कंसलटेंसी सेवाएं प्राप्त कर सकता है.
प्रदेश में चिन्हित 100 चिकित्सा संस्थानों पर इस वेब पोर्टल के माध्यम से, ऑनलाइन टेली-कन्सल्टेशन सेवाएं मरीजों को दी जाएंगी. इसके लिए 240 चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी और आवश्यकतानुसार सेवाओं का विस्तार किया जाएगा. ताकि मरीजों को बेहतर सेवाएं दी जा सके. उन्होंने कहा कि, मरीजों द्वारा टेली-कन्सल्टेंसी सेवा का अधिक से अधिक प्रचार भी किया जाना चाहिए.
ऐसे होगा आनलाइन पंजीकरण
सबसे पहले मरीज esanjeevaniopd.in पोर्टल से अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से सत्यापित कर पंजीकरण करें. इसके बाद पेशेंट आईडी और टोकन नंबर मरीज के मोबाइल पर एसएमएस (SMS) के जरिए भेज दिए जाएंगे.
प्रदेश में चिन्हित 100 चिकित्सा संस्थानों पर इस वेब पोर्टल के माध्यम से, ऑनलाइन टेली-कन्सल्टेशन सेवाएं मरीजों को दी जाएंगी. इसके लिए 240 चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी और आवश्यकतानुसार सेवाओं का विस्तार किया जाएगा. ताकि मरीजों को बेहतर सेवाएं दी जा सके. उन्होंने कहा कि, मरीजों द्वारा टेली-कन्सल्टेंसी सेवा का अधिक से अधिक प्रचार भी किया जाना चाहिए.
ऐसे होगा आनलाइन पंजीकरण
सबसे पहले मरीज esanjeevaniopd.in पोर्टल से अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से सत्यापित कर पंजीकरण करें. इसके बाद पेशेंट आईडी और टोकन नंबर मरीज के मोबाइल पर एसएमएस (SMS) के जरिए भेज दिए जाएंगे.
मरीज अपने
मोबाइल नंबर या पेशेंट आईडी या टोकन नंबर डालकर सिस्टम में लॉग-इन करें. मरीज अपने
बारी का इंतजार करें और टोकन नंबर आने पर ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करे.
टेली-कन्सल्टेशन पूर्ण होने पर ई प्रिस्क्रिप्शन डाउनलोड करें. इसकी सूचना भी मरीज
के मोबाइल एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी.


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